ब्लड प्रेशर में कारगर हैं पपीते के बीज, बस ऐसे करना होगा सेवन

ब्लड प्रेशर में कारगर हैं पपीते के बीज, बस ऐसे करना होगा सेवन

सेहतराग टीम

आज के दौर में ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझने वालों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। वैसे तो सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 से कम होना चाहिए। लेकिन सामान्य तौर पर ये 90/60 पहुंच जाता है तो इसे लो बीपी या हाइपोटेंशन कहते है। ब्लड प्रेशर लो होने से  ब्रेन, लंग्स और किडनी में खून नहीं पहुंच पाता है जो काफी खतरनाक माना जाता है। वहीं हाई बीपी की तरह ही ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी नौबत आ जाती है। वैसे तो सामान्य तौर पर ब्लड प्रेशर से जुडी समस्या कभी भी हो सकती है। लेकिन गर्मियों के मौसम में ये ज्यादा होने का डर रहता है।

पढ़ें-  जानिए, केला खाने से किन बीमारियों में फायदा मिलता है और इसमें मौजूद न्यूट्रिशन

ब्लड प्रेशर  की समस्या का सामना कर रहे लोगों को गर्मियों में मौसम में खुद का अधिक ख्याल रखना पड़ता है। विभिन्न तरह के घरेलू उपायों के साथ-साथ आप चाहे तो पपीता के बीजों का सेवन कर सकते हैं। यह काफी फायदेमंद है।  पपीता में भरपूर मात्रा में विटामिन सी के साथ कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते है। इसका सेवन अधिकतर लोग करते हैं लेकिन इसके बीजों को बेकार समझ फेंक देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह आपाकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं।  

ब्लड प्रेशर मैं कैसे कारगर है पपीता का बीज

पपीते के बीजे में भरपूर मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल दूर करता है। इसके साथ ही इसमें  विटामिन सी, एल्कालॉइड, फ्लेवेनोइड और पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं। जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।   

ऐसे करें ब्लड प्रेशर के मरीज इसका सेवन

 जब आप पपीता काटे तो एक चम्मच पपीते के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो इन्हें स्टोर करके रख सकते हैं। स्टोर करने के लिए पपीता के बीजों को निकालकर हल्दी धूप में सुखा लें। इसके बाद इन्हें एयर टाइट कंटेनर में रख दें।  रोजाना थोड़े से बीजों का सेवन करे।

इसे भी पढ़ें-

किडनी कभी भी अचानक नहीं फेल होती, शरीर पहले देता है ये संकेत

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।